Breaking

Tuesday, 25 December 2018

प्राइवेट डॉक्यूमेंट को रखना चाहतें हैं सेफ तो ये आसान ट्रिक हैं


नई दिल्ली: पहले लोग अपनी प्राइवेट बातें पर्सनल डायरी में लिखा करते थे, लेकिन टेक्नोलॉजी के इस दौर में इसकी जगह कम्प्यूटर और लैपटॉप ने ले ली है। ऐसे में कई बार हम MS Word पर कुछ ऐसा लिखते हैं जिसे हम प्राइवेट रखना चाहते हैं। लेकिन, हमारा पीसी किसी दूसरे के हाथ लगते ही वह डॉक्यूमेंट पर्सनल नहीं रह जाती। ऐसे में हम अपने राज को राज बनाए रखने के लिए कई तरीके ढूंढते हैं। इस लिए आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने परसनल डॉक्यूमेंट को बड़ी आसानी से प्रोटेक्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस ट्रिक के बाने में।

ऐसे करें MS Word कॉपी को प्रोटेक्ट

1. इसके लिए सबसे पहले आपको MS Word में उस फाइल को खोलना होगा जिसे आप प्रोटेक्स करना चाहतें हैं।

2. इसके बाद आप ‘File’ पर क्लिक कर Info में जाएं और ‘Protect Document’ को सिलेक्ट करें।

3. इसके बाद आप ‘Encrypt with Password’ पर क्लिक कर दें।

4. अब आपको एक पासवर्ड डालना होगा और ‘OK’ पर क्लिक कर देना होगा।

5. इसके बाद आप डॉक्यूमेंट को दोबारा सेव कर उसे बंद कर दें।

ऐसा करने के बाद आप जब भी इस डॉक्योमेंट को दोबार खोलेंगे तो यह एक्सेस के लिए आपसे पासवर्ड मांगेगा। एक बार सही पासवर्ड डालने के बाद ही आप इसे खोल सकेंगे। ध्यान रहे कि डॉक्यूमेंट को प्रोटेक्ट करने के लिए आप जो भी पासवर्ड डाल रहे हैं वह सरल और याद रखने वाला हो क्योंकि अगर आप किसी डॉक्यूमेंट को सेव कर उसका पासवर्ड भूल गए तो उसे खोलना नामुमकिन है।

अगर आप इस लगाए गए पासवर्ड को हटाना चाहते हैं तो दुबारा ‘File’ पर क्लिक कर Info में जाएं और ‘Protect Document’ को सिलेक्ट करें। इसके बाद ‘Encrypt with Password’ को सिलेक्ट करें। इसके बाद आपके सामने एक विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आपने जो पासवर्ड लगाया है वह दिखाई देगा। उस पासवर्ड को डिलीट कर दें और दोबारा ‘OK’ पर क्लिक कर डॉक्यूमेंट को सेव करके क्लोज कर दें।

No comments:

Post a Comment