Breaking

Friday, 14 December 2018

₹35 का रिचार्ज कराने से इन कंपनियों ने दिया छुटकारा, जानिए कितने का रिचार्ज करवाना है

₹35 का रिचार्ज कराने से इन कंपनियों ने दिया छुटकारा, जानिए कितने का रिचार्ज करवाना है


PBSS SpeciaL(टैक न्यूज़):- टेलीकॉम मार्केट में इन दिनों काफी उथल-पुथल मची हुई है, इसके पीछे की वजह टेलीकॉम कंपनियों का इनकमिंग तथा आउटगोइंग कॉल बंद करना है. जिन को नहीं पता है उनको स्पष्ट कर देते हैं कि अब जियो को छोड़कर सभी कंपनियां द्वारा इनकमिंग तथा आउटगोइंग फ्री में नहीं दिये जाने का नया रूल लागू कर दिया है. बीते कुछ दिनों से सभी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा इनकमिंग कॉल प्राप्त करने के लिए चार्ज लेना शुरू कर दिया गया है.


जानकारी अनुसार अगर आपकी सिम में किसी तरह का कोई भी रिचार्ज नहीं होता है तो आप की इनकमिंग तथा आउटगोइंग की सुविधा बंद कर दी जाएगी. हाल ही में कुछ ग्राहकों की सुविधा बंद कर दी गई है तथा बाकी ग्राहकों की धीरे धीरे बंद की जा रही है. इसलिए स्पष्ट हो जाता है कि अब आपको इनकमिंग कॉल प्राप्त करने के लिए भी रिचार्ज करवाना होगा अन्यथा आपके नंबर पर इनकमिंग कॉल तथा आउटगोइंग कॉल नहीं हो पाएगी.

जिन लोगों को अपने इनकमिंग तथा आउटगोइंग की सुविधा चाहिए हमको ₹35 का रिचार्ज करवाना ही पड़ेगा. लेकिन अब एक और रिचार्ज ऑफर मार्केट में प्रस्तुत कर दिया गया है. जो ग्राहक ₹35 का रिचार्ज नहीं करवाना चाहते हैं उनके लिए इससे सस्ता ऑफर भी उपलब्ध करवा दिया गया है. जानकारी के लिए बता देते हैं कि ₹35 के रिचार्ज में ग्राहकों को ₹26 का टॉकटाइम दे दिया जाता है साथ ही 2.5 पैसा प्रति सेकंड के हिसाब से कॉल दर रहती है. इस ऑफर में 28 दिनों के लिए इनकमिंग तथा आउटगोइंग भी मिलती है.

लेकिन अब ₹35 का रिचार्ज करवाने की समस्या से छुटकारा मिल गया है, क्योंकि मार्केट में ₹23 वाला ऑफर उपलब्ध करवा दिए गए हैं. जिसमें टॉकटाइम तो नहीं मिलेगा लेकिन 28 दिनों के लिए इनकमिंग तथा आउटगोइंग की सुविधा मिल जाएगी. कंपनियों के इस ₹23 वाले ऑफर से ग्राहकों को थोड़ी रियायत जरूर मिली है, लेकिन उनकी मुश्किलें घटी नहीं है. आपको क्या लगता है कंपनी द्वारा इनकमिंग तथा आउटगोइंग के लिए रिचार्ज उपलब्ध करवाना सही फैसला है या नहीं. मतलब के अब इनकमिंग के लिए भी रिचार्ज करवाना होगा नहीं तो बंद कर दी जाएगी.

आपके हिसाब से कंपनी द्वारा लिया गया यह फैसला सही है या नहीं? बोला जा रहा है कंपनियां जियो को पटखनी देने के लिए ऐसा कर रही हैं यह कितनी हद तक सही है. इस विषय क्या कहना चाहते हैं कृपया अपनी महत्वपूर्ण है जरूर दीजिए. साथ ही दोस्तों लाइक तथा फॉलो के बटन को दबाकर कमेंट जरूर कीजिए.

2 comments: